जानिये गर्भावस्था के दौरान जब आपको पीठ पर दर्द होता है तो क्यों पलटना नहीं चाहिए!

गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द

आपके अंदर बढ़ते शिशु का उत्साह अकथनीय है! और जैसा कि बच्चा बढ़ता है, हार्मोनल परिवर्तन और गर्भावस्था के दर्द की पीड़ा स्वाभाविक है। यह अपरिहार्य है और यह असुविधा पैदा कर सकता है और आपको अपने दिन की गतिविधियों को पूरा करने से रोक सकता है। यहाँ कुछ कारण हैं कि ऐसा क्यों होता है और इसे प्रबंधित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:

हार्मोन्स का प्रवाह

गर्भावस्था के दौरान कुछ हार्मोन जारी होते हैं जो रीढ़ से जुड़ी श्रोणि हड्डियों के जोड़ों और स्नायुबंधन को ढीला करके आपके गर्भाशय को बढ़ने में मदद करते हैं। यह आपकी पीठ को प्रभावित कर सकता है और यह उतना मजबूत नहीं हो सकता है और आपके शरीर को आमतौर पर ऐसा करने में मदद नहीं कर सकता है और आप प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान गंभीर पीठ दर्द से पीड़ित हो सकते हैं।

गुरुत्वाकर्षण

जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है, आपको अपने शरीर को आगे खींचने के लिए मजबूर किया जाएगा और आपका गुरुत्व केंद्र आगे बढ़ेगा। आपकी मुद्रा में यह बदलाव आपको गर्भावस्था के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द देगा। यही कारण है कि आप खड़े होने, नीचे बैठने या झुकने पर अस्थिर हो सकते हैं।

वजन बढ़ना

 आप एक और मानव अपने भीतर रखें हैं जो हर मिनट बढ़ रहा है! यह अतिरिक्त वजन है जिसे आपके शरीर को रखना है और बदले में आपकी पीठ पर खिंचाव पड़ता है और गर्भावस्था के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है।

तनाव

गर्भावस्था के दर्द आपको छोटी-छोटी चीजों पर जोर दे सकते हैं। और यह क्यों नहीं होगा! आपके पास ज़ोर से रोने के लिए एक बच्चा है! यह तनावपूर्ण है। तनाव शरीर के कमजोर क्षेत्रों में बवासीर और मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह विशेष रूप से पीठ में शरीर में दर्द का कारण बनता है क्योंकि यह आपके शरीर के अधिकांश वजन को वहन करता है।

 

गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए निम्नलिखित कार्य किए जा सकते हैं:

अपना आसन ठीक करें

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान पीठ के निचले हिस्से के दर्द से बचने के लिए एक उपयुक्त आसन आवश्यक है। आप सामने वाले बच्चे के वजन के कारण आगे की ओर झुक जाते हैं, जो पीठ पर खिंचाव का कारण बनता है। इससे बचने के लिए, हमेशा पीछे की ओर झुकना याद रखें और जितना हो सके सीधी पीठ रखें।

झुकते समय संतुलन रखें

जितना हो सके चीजों को उठाने के लिए झुकने से बचना चाहिए। यदि आपको झुकना है, तो सुनिश्चित करें कि स्क्वाट करते समय और अपने कूल्हे या पीठ से न झुकें। इससे आपकी रीढ़ पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा।

एक तरफ होकर सोयें

सोते समय यह सिफारिश की जाती है कि आप दोनों तरफ सोएं और अपनी पीठ पर नहीं। एक तरफ लेटते हुए अपने दोनों घुटनों को मोड़ें। यह प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान गंभीर पीठ दर्द को कम करने में मदद करेगा।

समझदारी से जूते/जूती पहनें

हाई हील्स पहनने से बचें क्योंकि इससे आप दुबले हो सकते हैं और अपनी रीढ़ पर दबाव डाल सकते हैं। हालांकि, फ्लैट जूते पहनना भी उचित नहीं है, आपको जो भी चाहिए वह एक आरामदायक कम एड़ी वाला जूता है जो पर्याप्त रूप से आपके वजन को आगे और आगे फैलाएगा और आपको इरेक्ट बैक के साथ चलने में मदद करेगा।

दर्द की दवा के बारे में

गर्भावस्था के दौरान, इसे हमेशा प्राकृतिक रखने की सिफारिश की जाती है क्योंकि रासायनिक आधारित योगों से अक्सर अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है। अपने विशेष 4 सक्रिय प्राकृतिक अवयवों के साथ, जो अंदर गहराई से प्रवेश करते हैं, मांसपेशियों को आराम करने और आपको तेजी से ठीक होने में मदद करने के लिए गर्मी पैदा करते हैं  मूव सुखदायक, प्रभावी और सबसे अधिक 100% सुरक्षित है।