क्या कभी बहुत जोर का बैक पेन हुआ है? आपके पोस्चर ४ तरीकों से इसे ठीक कर सकते हैं

यदि आप लगातार अवसरों पर पीठ दर्द के साथ हैं, तो आपको इसके लिए अपनी मुद्रा को दोष देना चाहिए। खराब मुद्रा तब होती है जब आप अपने शरीर को अपनी मांसपेशियों को एक निश्चित समय के लिए एक निश्चित स्थिति में संरेखित करने की आदत डालते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप अपने कार्यालय की कुर्सी पर बैठते समय अपनी डेस्क की दिशा में आगे झुकते हैं, तो आपकी पीछे की मांसपेशियों को चोट और पीठ दर्द के जोखिम से अवगत कराया जाता है।

आपके बैठने, खड़े होने, चलने और दौड़ने का प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है और लंबे समय में यह आपके व्यक्तित्व को बदल देता है। अपने आसन के बारे में पता होने से न केवल आपकी पीठ दर्द को दूर रखने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह आपको अधिक आत्मविश्वास वाला भी बनाता है।

यहाँ सब कुछ है जो आपकी मुद्राओं को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है:

बैठने की मुद्रा

बैक पेन करेक्ट पोस्चर

  • हर समय, अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखना चाहिए। यदि वे जमीन पर नहीं पहुंचते हैं, तो उन्हें एक फुटरेस्ट पर फ्लैट रखें।
  • आपके टखने को आपके घुटनों के सामने थोड़ा सा संरेखित किया जाना चाहिए। अपने पैर को क्रॉस न करें क्योंकि इससे आपके पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और इससे चोट लग सकती है।
  • आपके घुटने हिप-स्तर पर होने चाहिए
  • आपके कंधों को पीछे की ओर खींचा जाना चाहिए और आपकी पीठ आपके गर्दन और कंधों के अनुरूप होनी चाहिए। आगे की ओर झुकना या पीछे की ओर झुकने से बचना चाहिए। सबसे पहले, इस आसन को बनाए रखना आपके लिए कठिन हो सकता है, इसलिए आप अपनी पीठ और कुर्सी के बीच एक तकिया रखकर थोड़ा सा धोखा दे सकते हैं, जिससे आपकी पीठ को सीधा रहने में मदद मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके अग्रभाग फर्श के समानांतर हैं

खड़े होने की मुद्रा

correct standing posture

  • अपने कंधों को आराम दें और उन्हें पीछे की ओर खींचकर पीछे की ओर संरेखित करें

  • अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें जो आपके शरीर को सीधा रखने में मदद करेगी

  • हमेशा कोशिश करें और अपनी रीढ़ को अपनी गर्दन और कंधों से सीधा रखें। आगे या पीछे खिसकने से बचना चाहिए। जब आप कूबड़ या थैली लेते हैं, तो आपकी रीढ़ को मांसपेशियों के अतिरिक्त वजन से निपटना पड़ता है, जो पीठ दर्द के पीछे एक प्रमुख कारण है। खड़े होने पर, अपने पैरों को हमेशा कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने घुटने को थोड़ा मोड़ें ताकि आपके कूल्हों को आपके शरीर का सारा भार न उठाना पड़े

सोने की मुद्रा

correct sleeping posture

 

  • जब आप लेटते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी हो और मुड़ी हुई न हो। अपने घुटनों के नीचे तकिया रखने से स्वचालित रूप से पीठ सीधी हो जाती है। यह आपके शरीर को तनावमुक्त रखने में मदद करता है
  • जितना संभव हो, अपने पेट पर सोने से बचना चाहिए। बग़ल में या अपनी पीठ पर सोने की अत्यधिक सलाह दी जाती है।
  • एक अच्छे गद्दे का इस्तेमाल करें। एक अच्छा गद्दा मज़बूत होना चाहिए क्योंकि यह आपके पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने की स्थिति में मदद कर सकता है।

चलने की मुद्राएं

correct walking posture

 

  • चलते समय अपनी एड़ी को पहले जमीन से स्पर्श करें और पैर की उंगलियों को चलने दें।
  • आपकी ठोड़ी जमीन के समानांतर रहनी चाहिए
  • आपके कूल्हे और पेट सीधे और आपके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुरूप होना चाहिए। अपनी पीठ को दबाने से बचना चाहिए
  • हमेशा याद रखें कि चलते समय सीधे दिखें और अपने पैर की उंगलियों को नीचे न रखें। कमर दर्द से बचने के लिए अपनी मुद्रा को सही रखने के बारे में इन छोटे सुझावों को रखें। यदि आप अभी भी दर्द और असुविधा का अनुभव करते हैं, तो मूव  का उपयोग करें, इसका निर्माण स्वाभाविक रूप से दर्द को दूर करने में मदद करता है।