क्या आप जिम जा रहे हैं? ५ कुछ ऐसी तकनीक जिनसे वर्कआउट के दौरान चोटों से बचा जा सकता है!

जिम में चोट से कैसे बचें

भले आप जिम में एकदम नए हों या फिर बहुत पुराने, आपको जानना जरुरी है कि कैसे आप रेस्पोंसिब्ली वर्कआउट करें चोटों को दूर रखने के साथ! अधिकतर समय, आप तय लक्ष्य को पाने के पीछे जाते हुए इसके रिस्क की अनदेखी कर देते हैं! वर्कआउट के दौरान लगने वाली चोट जैसे एसीएल इंजरी या टखने की चोट आपको अपने तय लक्ष्य से लम्बे समय के लिए दूर करने के लिए काफी होती हैं!

तो जब आप अगले वर्कआउट सेशन के लिए तैयार रहेंगे, नीचे दिए हुए इन ५ पॉइंट्स को अपने दिमाग में रखें :

एक पर्सनल ट्रेनर लें

चाहे आप नए व्यक्ति हों या पुराने , आपको किसी भी तरह की चोट से बचने के लिए एक निजी ट्रेनर की आवश्यकता होती है। न केवल वे आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं, बल्कि वर्कआउट करते समय अपने रूप और तकनीक पर भी नज़र रखते हैं। यदि आप एक निश्चित अभ्यास करते समय एक छोटी सी त्रुटि करते हैं, तो एसीएल की चोट या पीठ दर्द जैसी गंभीर चोटों के संपर्क में आने की संभावना है। एक ट्रेनर की सहायता से आप इस तरह की चोटों के जोखिम को कम कर सकते हैं और सुरक्षित तरीके से अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

वार्मअप और कूल डाउन

बिना वार्मअप किए वर्कआउट करना आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को बड़े जोखिम में डाल सकता है। अपने शरीर को 5-10 मिनट का वार्मअप दें आपका शरीर निश्चित रूप से आपका धन्यवाद करेगा। आप स्ट्रेच और कुछ लाइट कार्डियो से शुरुआत करके अपने वर्कआउट सेशन में आसानी कर सकते हैं। यह काम कर रहे मांसपेशियों को ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह की आपूर्ति में सहायता करता है। यह आराम से आपकी मांसपेशियों को अधिक लचीला बनाने में मदद करता है और किसी भी तरह के पीठ दर्द या चोट की संभावना को कम करता है।

क्रॉस ट्रेन

अपनी व्यायाम दिनचर्या को हर बार बदलना मांसपेशियों को एकरसता से विश्राम पाने में मदद करेगा। जब आप एक ही मांसपेशी पर बार-बार दबाव डालते हैं तो वे कमजोर हो जाती हैं जिससे चोट लग जाती है। इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा है कि आप अपने काम को तीन दिनों में विभाजित करें, प्रत्येक आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करता है। एक दिन अपने ऊपरी शरीर पर ध्यान दें, अपने निचले शरीर के साथ इसका पालन करें और फिर अपने मूल पर ध्यान दें।

कम ही ज्यादा

जितना कम आप करेंगे, उतना ही आपके वर्कआउट के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया होगी। यह एक गलत धारणा है, जितना अधिक आप बाहर काम करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप जलाएंगे। हालाँकि, तकनीकी रूप से यह समझ में आता है, लेकिन इसका प्रभाव उल्टा है। कैलोरी जलाने के प्रति आपके जुनून में, आप भूल सकते हैं कि आपके शरीर की कुछ सीमाएं हैं। यदि आप अपनी मांसपेशियों पर अतिरिक्त तनाव डालते हैं, तो इससे पैरों, पीठ और यहां तक ​​कि एसीएल में दर्द हो सकता है।

अपने शरीर को थोडा रेस्ट दें

जब आप अपने शरीर पर जोर देते हैं, तो आपको उसे आराम करने और ठीक होने का समय देना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि आप जिम में हफ्ते में तीन बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें, जिससे आपके शरीर को वैकल्पिक दिनों में आराम मिले। यदि आप एक तनावपूर्ण मांसपेशी या पीठ दर्द के साथ जूझते हैं, तो आप प्राकृतिक दर्द से 100% छुटकारा दिलाने वाले मूव इन्स्टंट पेन रिलीफ़ क्रीम की मदद से दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।