पीठ दर्द से कैसे राहत पाएं?

पीठ दर्द से कैसे राहत पाएं?

क्या आप पीठ के निचले हिस्से के दर्द से पीड़ित हैं?

यदि निचली पीठ का दर्द आपकी जीवनशैली को प्रभावित करता है, या हर दिन आपकी क्षमता को प्रभावित करता है, तो आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं। निचले हिस्से में दर्द एक बहुत ही आम समस्या है जो 80% आबादी को प्रभावित करती है। समस्या के लक्षण निचले पीठ की मांसपेशियों में दर्द या सुस्त दर्द से भिन्न हो सकते हैं, या मध्यम या ऊपरी हिस्से में समान दर्द हो सकता है।लेकिन ज्यादातर पीड़ितों के लिए अच्छी खबर है: निचली पीठ की यह पीड़ा आमतौर पर अस्थायी होती है, और दर्द थोड़ी देर बाद चला जाता है। सही दर्द प्रबंधन तकनीकों के साथ, आप कुछ दिनों के मामले में बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं।आप अपने पीठ दर्द से कैसे छुटकारा पा सकते हैं, और आप पीठ की चोट को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं: हम इसपर आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं

पीठ में दर्द कैसे उत्पन्न होता है?

 पीठ दर्द के कुछ सबसे आम कारण हैं:

• भारी वस्तुओं को गलत तरीके से उठाना

• उठाने, झुकने या घुमाने के दौरान पीठ को ओवरस्ट्रेच करना  गलत मुद्रा/खराब मुद्रा

• सोने की गलत स्थिति या एक गद्दीदार गद्दे में सोना

• व्यायाम की कमीपीठ दर्द के बढ़ते जोखिम, कारकों के साथ: 

• वजन ज़्यादा होना

• गर्भावस्था

• तनाव

• धूम्रपान

पीठ दर्द की घटनाएं बढ़ती हैं जैसे आपकी उम्र बढती है! 30 से 50 साल की उम्र के लोगों के बीच पीठ के निचले हिस्से में दर्द अधिक आम है।लेकिन यह केवल आयु से संबंधित नहीं है: यदि आप दिन के दौरान सक्रिय नहीं हैं, तो आप पीठ दर्द प्राप्त कर सकते हैं, या यदि आप लंबे समय तक अपने डेस्क पर बैठे रहते हैं। दूसरी ओर, जिम में अधिक व्यायाम करने से आपको पीठ दर्द हो सकता है। दर्द को रोकना और प्रबंधन करना सही संतुलन को प्राप्त करने के बारे में है!

पपीठ दर्द का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए युक्तियाँ

निचले हिस्से की चोट के जोखिम को कम करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का प्रयास करें:

  • भारी वस्तुओं को सही ढंग से उठाएं। घुटनों पर अपने पैरों को झुकाएं और वजन को उठाने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें, न कि आपकी पीठ पर
  • जब आप बैठते हैं या खड़े हो जाते हैं तो स्लच (झुकाव) न करें
  • हर समय अच्छी मुद्रा बनाए रखें 
  • जितनी बार संभव हो व्यायाम करें और अपने वजन का ध्यान रखें
  • धूम्रपान ना करें
  • आरामदायक, कम-एड़ी वाले जूते पहनें
  • करवट लेकर सोयें ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी को घुमाया न जाए और सुविधाजनक हो। एक फर्म गद्दे पर सोने की कोशिश करें जो आपकी रीढ़ को पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है

    पीठ दर्द से कैसे छुटकारा पाएं?

पीठ दर्द के पहले संकेत हैं कि आप बिस्तर पर चढ़ने और वहां रहने के लिए लुभाने लगे हैं। लेकिन आप अपने दर्द से छुटकारा पाने के लिए पहले कुछ दिनों में दर्द का प्रबंधन कैसे करेंगे इसी से आपकी रिकवरी में तेजी आएगी:

. स्व-देखभाल: प्रत्येक 1 से 2 घंटों तक 20 मिनट के लिए अपने बैक पर बर्फ पैक लगायें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप बर्फ को फ्लानेल के अंदर फोल्ड करें ताकि वह सीधे त्वचा को ना छू सके। पहले कुछ दिनों के लिए गर्म पैक लगाने से बचें, और मालिश न करें। दर्दनाक और सूजन ऊतकों को आराम करने और अपने मूल में लौटने के लिए समय चाहिए। लगभग तीन दिन बाद, आप अपनी कठोर, दर्दनाक मांसपेशियों में मूव मलहम या स्प्रे लागू कर सकते हैं।

. सक्रिय रहें: जिम जाने से बचें और वजन ना उठाएं , लेकिन खुद से आगे बढ़ते रहें। धीरे धीरे सञ्चालन और नियमित स्ट्रेच करने से काफी मदद मिल सकती है। आप अपने निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ अभ्यास कर सकते हैं ताकि उपचार के साथ मदद मिल सके। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको रिकवर में सहायता के लिए सही बैक स्ट्रेचिंग और अभ्यास को मजबूत कर सकता है।

. आगे बढ़ते रहें: एक समय में 20 से 30 मिनट लंबे समय तक लंबे समय तक एक स्थिति में रहने से बचें (उदाहरण के लिए लंबे समय तक अपने कंप्यूटर पर बैठना, या घंटों तक टीवी देखते हुए लेटना।) जितनी जल्दी आप सामान्य रूप से फिर से स्थानांतरित कर सकते हैं, उतनी ही बेहतर आपकी पीठ महसूस होगी।

. दर्द को नियंत्रित करें: एक साधारण दर्द राहतकर्ता दर्द को कम और कम कर सकता है ताकि आप सक्रिय रह सकें। दर्द राहत देने से सूजन पर भी टैम्प हो सकता है, और हल्के से मध्यम पीठ के दर्द के लिए राहत प्रदान कर सकता है। यदि आप 65 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दवा लेते हैं, तो दर्द निवारक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछना बेहतर है।

. सकारात्मक बनें: आपकी पीड़ादायक पीठ आपको दुखी कर सकती है, लेकिन इसे आपको नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। परेशानियों और तनाव से निपटने में आपकी मदद के लिए गहरी सांस लेने या ध्यान का अभ्यास करें!यदि आपका पीठ दर्द कुछ दिनों के बाद भी कम नहीं होता है, या यदि आप अन्य दर्द के लक्षणों (जैसे बुखार, मूत्र से गुजरने में कठिनाई, कमजोरी, या पैरों में पिन और सुइयों जैसी चुभन इत्यादि) महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।)।