मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द के कारण

हम सभी को हमारे जीवन में किसी बिंदु पर मांसपेशी दर्द का अनुभव होता है। जब मांसपेशियों को उनके उपयोग के मुकाबले कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, तो इसका परिणाम दर्द हो सकता है। दर्द ऐसा है कि यह आपके दैनिक कामों में बाधा डाल सकता है और साथ ही असुविधा का कारण बन सकता है।

 मांसपेशी दर्द का क्या कारण बनता है?

जबकि मांसपेशियों का ज्यादा काम करना सबसे आम कारण है, ऐसे कई अन्य कारण हैं जो मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि:

यदि आप कसरत शुरू कर रहे हैं, तो यह आम बात है कि आप कुछ हद तक मांसपेशी दर्द का अनुभव करेंगे। मांसपेशियों में धीरे-धीरे शारीरिक गतिविधियों की बढ़ती मांग को अनुकूलित करेंगे। इसके अलावा, काम करते समय दर्द भी अनुचित तकनीक से हो सकता है।

 जीवन शैली:

लंबे समय तक बैठकर, अपने फोन पर देखकर, झुके रहना कुछ ऐसी आदतें हैं जो मांसपेशी दर्द में कारण हो सकती हैं। दर्द के कारण की पहचान करना और अपनी जीवन शैली की आदतों को बदलने से आपको दर्द कम करने में मदद मिलेगी।

चोट:

मांसपेशियों की चोट आमतौर पर तनाव में परिणाम देती है। मांसपेशियों को भ्रम (चोट लगना) और आघात (खेल में चोट, गिरना, कार दुर्घटना आदि) द्वारा घायल किया जा सकता है जिससे तनाव पैदा हो सकता है। मांसपेशी तनाव हल्के से गंभीर दर्द का कारण बन सकता है।

तनाव और खिंचाव:

मांसपेशी तनाव और खिंचाव दो शब्दों को अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन ये काफी अलग हैं। यद्यपि वे समान गतिविधियों के कारण हो सकते हैं और समान संकेत और लक्षण साझा करते हैं, लेकिन उनमें विभिन्न शरीर के अंग शामिल होते हैं।

खिंचाव क्या है?

यह लिगैमेंट्स को अधिक खींचने या फाड़ने के कारण होता है - ऊतक संयुक्त रूप से दो हड्डियों को जोड़ते हैं।

लक्षण:

  • चोट
  • प्रभावित जोड़ों के आसपास दर्द
  • सूजन
  • जोड़ों की गति की पूरी श्रृंखला का उपयोग करने में कठिनाई

खिंचाव के कारण गतिविधियां:

  • एक असमान सतह पर चलना या व्यायाम करना एंकल स्प्रेन का कारण बन सकता है
  • खेल खेलते समय ओवर एक्सर्शन
  • गिरने के दौरान एक हाथ के बल गिरना कलाई में खिंचाव का कारण बन सकता है
  • लंबे समय तक बैठ डेस्कबाउंड नौकरियां भी एक प्रकार के खिंचाव का कारण बन सकती हैं

 तनाव क्या है?

तनाव मांसपेशियों या नसों के खिंचाव या फाड़ के कारण हो सकता है, जो ऊतकों की तारों को जोड़ता है जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ता है। मांसपेशी तनाव से प्रभावित सबसे आम क्षेत्रों में हैमस्ट्रिंग और निचले हिस्से हैं।.

लक्षण:

  • सूजन
  • मांसपेशियों की ऐंठन
  • मांसपेशी में कमज़ोरी
  • दर्द

गतिविधियां जिनसे तनाव होता है :

  • चलने या जॉगिंग सहित एथलेटिक गतिविधियों।

मांसपेशियों के लंबे दोहराव वाले कामों में गंभीर तनाव हो सकता है। यह खेल खेलते समय हो सकता है जैसे कि:

  • कसरत
  • टेनिस
  • गोल्फ़
  • रोइंग

खिंचाव या तनाव को कैसे ठीक किया जा सकता है?

  • R.I.C.E विधि आमतौर पर दर्द और सूजन जैसे लक्षणों में मदद करती है। रेस्ट आराम, आइस बर्फ, कम्प्रेशन संपीड़न, और एलिवेशन ऊंचाई के लिए प्रयुक्त है।
  • मांसपेशियों में दर्द, तनाव, कठोरता, खिंचाव का इलाज करने का पहला कदम सूजन और दर्द को कम करना है।
  • गंभीर दर्द के लिए पेशेवर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है। उपभेदों या टूटे हुए अस्थिबंधन, टेंडन या मांसपेशियों की मरम्मत के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। यदि लक्षण लगातार बढ़ते या बिगड़ जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखायें।

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