गर्दन के दर्द से प्रभावी तरीके से कैसे निपटें

गर्दन दर्द

डेस्क नौकरियों की इस दुनिया में गर्दन का दर्द बेहद आम है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में किसी गंभीर अंतर्निहित स्थिति नहीं बनती है। आम तौर पर, आपका दर्द दो हफ्तों के भीतर कम होना चाहिए और आपको 4-6 सप्ताह की अवधि के भीतर पूरी तरह से ठीक होना चाहिए।

इस बीच हमने कुछ नैक एक्सरसाइज (गर्दन के अभ्यास) संकलित किये हैं, जो ६ ८ महीने में दोबारा दर्द के लक्षणों को आने से रोकेंगे!.

गर्दन खिंचाव - सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने शरीर को सीधे रखें, फिर अपने ठोड़ी को आगे बढ़ाएं ताकि आपका गला फैला हो। हल्के से अपनी गर्दन की मांसपेशियों को तनाव दें और उस स्थिति में 5 सेकंड तक रहें। अपने सिर को केंद्र में लौटने और इसे पीछे की तरफ धक्का देकर इसका पालन करें। 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। इस अभ्यास को 5 बार दोहराएं। 

गर्दन झुकाव - अपने सिर को इस सीमा तक झुकाएं कि आप अपनी छाती पर अपनी ठोड़ी के बल आराम कर सकते हैं। धीरे-धीरे अपनी गर्दन की मांसपेशियों को तनाव दें और उस स्थिति में 5 सेकंड तक रहें। अपनी तटस्थ स्थिति पर लौटें और उसी अभ्यास को 5 बार दोहराएं।

गर्दन घुमाना - एक ही ऊंचाई पर ठोड़ी के साथ अपने सिर को एक तरफ घुमाएं और इसे आरामदायक सीमाओं में ले जाएं। हल्के से अपनी गर्दन की मांसपेशियों को तनाव दें और 5 सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें। अपने सिर को वापस केंद्र में लाएं और विपरीत तरफ दोहराएं। इस अभ्यास को प्रत्येक तरफ 5 बार दोहराएं। 

गर्दन झुकाव (एक तरफ से दुसरे तरफ) - इस अभ्यास में आप अपने सिर को अपने कंधे की ओर झुकाते हुए, अपने कान के साथ आगे बढ़ते हैं। धीरे-धीरे अपनी गर्दन की मांसपेशियों को तनाव दें और उस स्थिति में 5 सेकंड तक रहें। अपने सिर को तटस्थ स्थिति में वापस लाएं और दूसरी तरफ एक ही व्यायाम दोहराएं। प्रत्येक तरफ 5 बार दोहराएं। 

गर्दन के दर्द से गुजरते समय याद रखें कि आपको हमेशा सक्रिय रहना है! क्योंकि बिस्तर में कुछ दिनों के लिए आराम करने से दर्द से उबरना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। धीमी गति से अपनी गतिशीलता बढ़ाएं और नियमित अभ्यास में शामिल हों।गर्दन के दर्द से राहत पाने का एक और तत्काल एवं प्रभावी तरीका

मूव के दर्द राहत उत्पादों की श्रृंखला का उपयोग करना है। यह गहरा सूत्र वाला 100% आयुर्वेदिक मिश्रण, गर्दन के दर्द से तेज गति से निपटने में मदद करता है।