आपके कार्यालय डेस्क पर संक्षिप्त गाइड

Guide to your office desk

 

इस लेख में हम समझेंगे कि आपके कार्यालय का पर्यावरण कैसे सिरदर्द ठीक करने में अग्रणी योगदानकर्ता बन सकता है। हम आपके कार्यालय में सिरदर्द के ट्रिगर्स क्या हैं और उन्हें कैसे संबोधित करते हैं उन्हें खोजने में और सिरदर्द दूर करने में आपकी मदद करेंगे!

ऐसे कई प्रकार के कारक हैं जो आपके विशिष्ट कार्यालय वातावरण में सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। खराब मुद्रा, आंखों में दर्द और निर्जलीकरण को तनाव के पीछे कारण माना जाता है। इसलिए अपने स्वयं के कार्यक्षेत्र को देखने और इसका लेआउट देखना एक अच्छा विचार हो सकता है। पीठ दर्द में दर्द भी काम पर परेशान कर सकता है और यह आमतौर पर खराब मुद्रा के कारण होता हैं।

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आपका कार्यक्षेत्र:

 

आपके पीछे, सिर और गर्दन की मांसपेशियों को तनाव न देने के लिए सही मुद्रा आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि मांसपेशी तनाव से अंततः दर्द और तनाव हो सकता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी आपकी निचली पीठ का समर्थन करती है। आपको स्वयं को यह समर्थन देने में सक्षम होना चाहिए कि बशर्ते आपकी कुर्सी आपको ऊंचाई, झुकाव और पीछे की स्थिति को बदलने की अनुमति दे। अगर यह मदद करता है, तो एक फुटस्टेस्ट का प्रयोग करें। दूसरा, अपने घुटनों को अपने कूल्हों से थोड़ा नीचे रखने की कोशिश करें।

आपकी कलाई के लिए सही मुद्रा प्रदान की जाती है यदि आपके अग्रवर्तन जमीन के साथ विस्तारित और समानांतर होते हैं, ताकि आपकी बाहें कोहनी जोड़ों पर एल-आकार (L) बना सकें। एक आर्मरेस्ट  आपकी इस स्थिति को आराम से प्राप्त करने में मदद करेगा। आपकी कलाई सीधे और लगभग कीबोर्ड के समान स्तर पर होनी चाहिए। यदि आप सोचते हैं कि मदद मिलेगी तो आप कलाई को आराम दे सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अगर यह समायोजन की अनुमति देता है तो अपनी मेज की ऊंचाई को कुशलतापूर्वक बदलने का प्रयास करें। यदि आपके पैर मेज पर हैं, तो अधिकांश समय आपके पैर फर्श पर फ्लैट होते हैं तो आपकी पीठ और पैरों को बेहद आराम मिलता है।

नीचे दिया गया चित्र इस तरह की स्थिति को दिखाता है कि लोगों को भौतिक तनाव और तनाव दूर रखने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करना चाहिए।

नीचे दिया गया चित्र इस तरह की स्थिति को दिखाता है कि लोगों को भौतिक तनाव और मानसिक तनाव को दूर रखने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करना चाहिए।

कंप्यूटर स्क्रीन:

आपकी गर्दन और कंधे को तनाव से दूर रखने के लिए सही ऊंचाई पर मॉनिटर स्क्रीन रखना बेहद जरूरी है। किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार स्क्रीन की ऊंचाई और कुर्सी को समायोजित करके मॉनिटर आंखों के स्तर पर रखना चाहिए। अगर इसे बहुत करीब या बहुत दूर रखा गया है, या गलत तरीके से समायोजित किया गया है तो आपकी आँखों में तनाव उतपन्न हो सकता है!

स्क्रीन की चमक के प्रतिबिंबित होने से आपकी आंखों और चेहरे की मांसपेशियों पर तनाव आ सकता है। चमक के स्रोत की पहचान करने का एक स्मार्ट तरीका स्क्रीन के सामने एक दर्पण लगाना है ताकि आप इसका कारण बने प्रतिबिंब को पकड़ सकें। फिर, यह स्क्रीन को स्थानांतरित करने की बात होगी ताकि आप प्रकाश और खिड़कियों के प्रतिबिंब से बच सकें।

आम तौर पर लोग भूल जाते हैं कि एक कंप्यूटर स्क्रीन लगभग हमेशा विपरीत चमक के लिए समायोज्य है, जिसे बेहतर देखने के लिए भी बदला जा सकता है।

 

अपनी कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई:

यह आश्चर्यजनक रूप से, आंखों के तनाव को कम करने का एक और तरीका है और इस तरह सिरदर्द की संभावना कम हो जाती है। स्क्रीन धूल के कणों को आकर्षित करती है और यह देखने के लिए अविश्वसनीय है कि स्क्रीन कितनी गहरी हो सकती है। धुंध और फिंगरप्रिंट स्क्रीन से परिलक्षित चमक को भी बढ़ा सकते हैं।

टेलीफोन:

एक और डेस्क आइटम, यदि बहुत उपयोग किया जाता है, तो गर्दन और सिर की मांसपेशियों में तनाव पैदा होता है। यह सलाह अधिकता दी जाती है कि आप फोन को आसान पहुंच के भीतर रखें। पारंपरिक हाथ-टुकड़े की बजाय अधिक से अधिक पेशेवर हेडसेट पर स्विच करें; यह सुनना आसान है और आपके कंधों और गर्दन को और भी आराम प्रदान कर सकता है

चश्मा:

यदि आपको लंबी दूरी में देखने के लिए चश्मे की मदद की ज़रूरत है, तो वे ही चश्मे पूरे दिन एक छोटी दूरी से कंप्यूटर देखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। यदि आपको नियमित रूप से अपने कंप्यूटर मॉनीटर या पेपरवर्क को पढ़ने के लिए अपने चश्मे के शीर्ष पर सहकर्मी की आवश्यकता होती है, तो किसी प्रकार का द्वि-फोकल या वेर-फोकल लेंस बेहतर विकल्प होगा। आपका ऑप्टिशियन आपको सलाह देने और एक ही विषय पर मदद करने सबसे अच्छा व्यक्ति है!

अन्य आवश्यक:

आधुनिक कार्यालय पर्यावरण में पर्याप्त हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, खासतौर पर निरंतर एयर कंडीशनिंग और वायु-हीटिंग, जो एक निर्जलीकरण संयोजन है। निर्जलीकरण सिरदर्द का कारण बन सकता है। जब आप काम में व्यस्त होते हैं तो पीने के पानी को भूलना आपके लिए आसान है। आजकल अधिकांश कार्यालय कर्मचारियों के लिए खनिज पानी या फ़िल्टर किए गए पानी का स्रोत प्रदान करते हैं। एक बड़ा गिलास में जल अपने हाथों की आसान पहुंच के भीतर रखें। यह मत भूलना कि कैफीन युक्त पेय, विशेष रूप से कॉफी, काफी मूत्रवर्धक होते हैं जो आपके शुद्ध द्रव सेवन में ज्यादा वृद्धि नहीं कर सकते हैं।

अन्य चीजें हैं जिन्हें आपके डेस्क पर रखा जा सकता है, जैसे स्क्रीन पोंछे और जब आप सर्दी में होते हैं तो टिश्यू पेपर का एक बॉक्स हो सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने कार्यालय डेस्क को कस्टमाइज़ करते हैं।

इसके अलावा, अगर आप नियमित दवा ले रहे हैं और आप इसे काम पर लेते हैं, तो इसके लिए अनुस्मारक रखना एक अच्छा विचार हो सकता है। आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर कैलेंडर एप्लिकेशन में से कोई भी एक श्रव्य अनुस्मारक के साथ आपकी सहायता करने में सक्षम है। अन्यथा, खुद को याद दिलाने के लिए कहीं नोट चिपकाकर रखें।

यदि आप अभी भी सिरदर्द और पीठ के साथ पीड़ित हैं:

आपकी सभी सुरक्षा सावधानी बरतने के बावजूद आप महसूस कर सकते हैं कि आपका कार्य वातावरण अभी भी तनाव बढ़ाने में योगदान देता है, या शायद आपके डेस्क पर लंबी अवधि के बाद पीठ दर्द आपको परेशान करना शुरू कर देता है। यदि आप लगातार सिरदर्द या पीठ दर्द से पीड़ित हैं जो खराब हो रहा है या यदि आप देखते हैं कि यह अन्य लक्षणों के साथ है जो आपको चिंतित करते हैं, तो डॉक्टर की नियुक्ति लेने पर विचार करें।

याद रखें, आपके डेस्क के आस-पास एक आरामदायक वातावरण आपके काम को अधिक संगठित, संतोषजनक और अधिक आनंददायक बनाने में मदद कर सकता है।