खेल की चोटों से बचने के ६ उपयोगी तरीके

coming sports injury

जब आप कोई खेल खेल रहे हों तो चोटें बहुत आम हैं, हालांकि यदि आप सतर्क हैं और यदि आप पर्याप्त निवारक उपाय करते हैं; आप बिना किसी चोट के अपने खेल को महारत हासिल कर सकते हैं।

नीचे उल्लेखित छह सुझाव हैं जो आपको सामान्य खेल चोटों से बचने में मदद करेंगे:

वार्मअप लें और अपने आप को शांत

आपके द्वारा खेले जाने वाले खेल के बावजूद, आपका कोच हमेशा आपको चोट से दूर रखने के लिए वार्मअप करने के महत्व पर जोर देगा।

एक अच्छा गर्मजोशी में खिंचाव और कार्डियो व्यायाम शामिल होते हैं जो मांसपेशियों में रक्त प्रवाह में सुधार करता है, जिससे बदले में आपको घायल होने का खतरा कम हो जाता है। वार्मअप मन को आराम करने में मदद करता है। यह आपको आगे खेल के लिए मानसिक रूप से तैयार रहने का समय देता है। वार्मअप की तरह ही कूल डाउन भी आवश्यक है। खेल खेलने के बाद, सरल स्ट्रेचिंग की मदद से अपनी मांसपेशियों को ढीला करने में 5-10 मिनट खर्च करें। यह आपकी कामकाजी मांसपेशियों को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है और उन्हें वापस अपनी सामान्य स्थिति में लाता है। यह किसी भी प्रकार की मांसपेशी क्रैम्प या चोट से दूर रहने में आपकी मदद करेगा।

उचित सुरक्षात्मक गियर(वस्त्र) पहनें

किसी भी खेल के दौरान सुरक्षात्मक गियर की अनुपस्थिति या कमी बेहद घातक हो सकती है। कुछ खेलों में अन्य खिलाड़ियों के साथ शारीरिक संपर्क होता है और इसलिए हेल्मेट, शिन पैड या मुक्केबाजी दस्ताने पहनने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। याद रखने योग्य बात यह है कि सुरक्षात्मक गियर अच्छी तरह फिट होना चाहिए ताकि यह आपके हाथ, घुटनों, आंखों, दांतों और सिर को सुरक्षित रख सके।

सही तकनीक सीखें

अधिकांश खेलों में एक निश्चित तकनीक है जो आपके गेम को बेहतर बनाती है और आपको सिर की चोट से बचाने में भी मदद करती है। यदि आप गलत तकनीक के साथ जाते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों और जोड़ों पर कुछ तनाव हो सकता है और दर्द भी। सही तकनीक में महारथ यह सुनिश्चित करता है कि आप सही खेल रहे हैं और इस प्रकार चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं। यदि आप मांसपेशियों के खिंचाव से पीड़ित हैं, तो दर्द से छुटकारा पाने के लिए मूव जैसे प्राकृतिक दर्द राहत मलहम का उपयोग करें।

अपनी सीमाएं जानें

किसी भी खेल को खेलते समय, एड्रेनालाईन आपको ले जाने के लिए प्रवृत्त करता है और आप महसूस करते हैं कि आपकब अधिक थक गए हैं! यदि आप इस खेल के लिए नए हैं तो धीरे-धीरे इसमें प्रगति करें ताकि आप मांसपेशियों के दर्द से दूर रह सकें और चोटों से बच सकें। अपने खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी ताकत बनाने की दिशा में समानांतर होना चाहिए और फिर अपने खेल को लंबे समय तक खेलना चाहिए।

हाइड्रेटेड रहें

जल पूरे खेल में आपके शरीर का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भी आपको पसीना आता है तो आपका शरीर द्रव-हानि से गुजरता है, जो निर्जलीकरण का कारण बनता है। अपने शरीर में पानी के स्तर को बहाल करने के लिए हर 10 से 15 मिनट में पानी पिएं! आपके शरीर में पानी की कमी से आपका खून मोटा हो जाता है जो मांसपेशियों के रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। यह आपकी मांसपेशियों को कड़ा कर देगा और आपको चोटों से निपटने में प्रवीण कर देगा। कम पानी पीने से मांसपेशियों में ऐठन हो जाती है, जो आपके खेल को खेलते समय बाधा उत्पन्न कर सकता है।

आराम

जब आप विस्तारित घंटों के लिए हर दिन एक खेल खेल रहे हों तो पर्याप्त आराम प्राप्त करें। अपनी मांसपेशियों और जोड़ों को लगातार दबाव बनाना ठीक विचार नहीं है। प्रत्येक कसरत सत्र के बाद, आपकी मांसपेशियां तनती और गठित होती हैं, और उन्हें सुधारने के लिए आराम की आवश्यकता होती है। आराम और खेल के बीच एक अच्छा संतुलन चोटों को रखने में मदद करेगा।