कंधे के दर्द से सबसे कुशल तरीके से कैसे निपटें?

shoulder pain

जमे हुए कंधे से निपटने के 3 प्रभावी तरीके

जमे हुए कंधे का होना वास्तव में खतरनाक मुद्दा हो सकता है। एक दिन आप बारिश की तरह सही महसूस करते हैं और अगले दिन आप अपने कंधे में पीड़ादायक दर्द और प्रतिबंधित संचालन के साथ महसूस करते हैं, इस हद तक कि चालन पूरी तरह से प्रतिबंधित हो जाता है।प्रतिवर्ष 2.4 प्रतिशत 1000 लोग जमे हुए कंधे का शिकार बन जाते हैं। जमे हुए कंधे से पीड़ित पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक होती हैं और यह आम तौर पर मध्यम आयु के लोगों को लक्षित करता है। जब दैनिक गतिविधियों को करने की बात आती है तो स्थिति बड़ी बाधा बन जाती है, जो वास्तव में निराशाजनक हो सकती है क्योंकि यह आपके साथ 3 साल तक रह सकती है,  जहां अचानक यह दिखाई देने के तुरंत बाद गायब होने लगता है। हालांकि, कुछ मामलों में इसमें चलायमान लक्षण भी हो सकते हैं।

 

फ्रोजेन (जमे हुए) कंधे से पीड़ित होने के क्या कारण हो सकते हैं?

हालांकि हम जमे हुए कंधे के पीछे कारण समझे जाने से बहुत दूर है!  ज्यादातर विशेषज्ञ इस बात पर सहमत हैं कि कंधे कैप्सूल में एक सूजन होती है, यही कारण है कि इसे चिपकने वाला कैप्सूलिटिस कहा जाता है - जिसका मतलब कंधे कैप्सूल सूजन होता है। इसे याद रखने का सबसे आसान तरीका - यदि आप एक शब्द देखते हैं जिसमें 'इटीस' है, जो यह हमेशा सूजन की ओर इशारा करता है।ऑस्टियोपैथिक विशेषज्ञों का समर्थन है कि जमे हुए कंधे के पीछे कारण आपके बाइसप घायल हो रहे है, विस्थापित या कंधे कैप्सूल में तरल पदार्थ लीक कर रहा है  जो एक विशाल प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है जिससे सूजन प्रतिक्रियाओं का एक बड़ा झरना होता है।फिजियोथेरेपिस्ट पीटर मिशेल सुझाव देते हैं कि सहानुभूति तंत्रिका तंत्र (एसएनएस) जमे हुए कंधे के कारण से जुड़ा हुआ है क्योंकि एसएनएस दर्द और अक्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तंत्रिका तंत्र से संबंधित होने के कारण यह तार्किक है, क्योंकि तंत्रिका तंत्र शरीर में अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है। इसलिए, जब आंतरिक चोट की बात आती है तो एसएनएस - प्रतिरक्षा प्रणाली की लड़ाई / उड़ान / तनाव - हाइपर ड्राइव में कदम उठाती है।

 

सर्जरी कितनी उपयोगी है?

सर्जरी प्रभावी है जब कुछ मामलों में संयुक्त कैप्सूल को ढीला करने की बात आती है, यह उपचार के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प नहीं है क्योंकि सरल और प्रभावी रणनीतियां भी मौजूद हैं जो दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं, कंधे को गति प्राप्त करने में सहायता कर सकती हैं, और आपकी रिकवरी में तेजी ला सकती हैं ।आइए जमे हुए कंधे को ठीक करने के कुछ आसान तरीकों को देखें

 

१.  गति अभ्यास की विस्तृत विविधतायदि आप जमे हुए कंधे से पीड़ित हैं तो आप अपनी बांह को बहुत ऊंचा नहीं उठा सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर के नजदीक एक विंग स्थिति में बंद हो जाता है। इसलिए जोड़ों और मांसपेशियों में गति की सीमा को बढ़ाने के लिए हल्के खिंचाव अभ्यास किए जा सकते हैं।हालांकि, व्यायाम करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे अधिक न करें क्योंकि आप ऊतकों पर जोर दे सकते हैं, जिससे अधिक दर्द और सूजन हो सकती है। यह एक छोटी अवधि के लिए होगा लेकिन आपको बेहद असहज महसूस हो सकता है। २. मैनुअल उपचारमैन्युअल थेरेपी की एक विस्तृत विविधता को जमे हुए कंधे को राहत प्रदान करने के लिए दिखाया गया है, जिसमें मूव, ड्राई नीडलिंग, एक्यूपंक्चर और कीनेसियोलॉजी जैसी प्रभावी आयुर्वेदिक क्रीम के साथ मालिश शामिल है। दोबारा यह ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है कि उपचार बहुत सख्त न हो या वे ऊतकों को और भी चोट पहुंचा सकते हैं।एक चीज मैनुअल थेरेपी में अच्छी होती है जो आपके जमे हुए कंधे के परिणामस्वरूप अन्य जोड़ों और मांसपेशयों में रहने वाली क्षतिपूर्ति को संबोधित करने में होती है, चूंकि आपके कंधे स्थिर है, यह प्रदर्शन करने के लिए अन्य जोड़ों और मांसपेशियों पर तीव्र दबाव डालता है।इसलिए, मैनुअल थेरेपी की मदद से कोई भी लंबे समय तक बहुत अधिक मांसपेशी असंतुलन को दूर रख सकता है, जिससे अन्य दर्द और समस्याएं खत्म हो सकती हैं। 

३. माइक्रो पॉइंट उत्तेजना थेरेपीकोच्रेन डाटाबेस सिस्टमैटिक रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि माइक्रोक्रोरेंट थेरेपी शरीर के प्राकृतिक एंटी-भड़काऊ तंत्र को बढ़ाती है और लक्षित क्षेत्रों में लक्षित विद्युत नाड़ी भेजकर रिकवरी के समय में सुधार करती है।इसके अलावा, शोध से पता चला है कि डॉल्फिन न्यूरोटिज्म जैसे एमपीएस थेरेपी सीधे पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र (पीएनएस) को प्रभावित करती है - वह पक्ष जो शांत / आरामदायक उपचार को प्रेरित करता है, जो अन्य सभी थेरेपी करने में विफल हैं। जमे हुए कंधे को गति प्रदान करने के लिए, आपको एसएनएस को बंद करने और पीएनएस को सक्रिय करने की आवश्यकता है।